महिंदा राजपक्षे ने रविवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

कोलंबो, 10 अगस्त | श्रीलंका पोडुजना पेरमुना पार्टी के नेता महिंदा राजपक्षे ने रविवार को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उनकी पार्टी ने हाल ही में संपन्न हुए संसदीय चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी। वे चौथी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राजपक्षे ने केलानिया मंदिर में एक भव्य समारोह में शपथ ली। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के बाहरी इलाके में स्थित इस बौद्ध मंदिर में हुए समारोह में राजनयिक समुदाय, सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के विधायक मौजूद थे।

राजपक्षे की पार्टी ने 5 अगस्त के चुनाव में 225 में से 145 सीटें जीतीं थीं। उनका नया मंत्रिमंडल इसी सप्ताह के अंत में शपथ लेगा।चुनाव आयोग के अनुसार, पिछले बुधवार को आयोजित हुए संसदीय चुनाव श्रीलंका के अब तक के इतिहास में सबसे अधिक शांतिपूर्ण तरीके से हुए और इसमें 71 प्रतिशत मतदाताओं ने हिस्सा लिया।

बता दें कि कोविड-19 प्रकोप के चलते ये चुनाव बेहद सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के तहत आयोजित किए गए थे। देश में अभी तक 2,800 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे के अनुसार 20 अगस्त को नई संसद बुलाई जाएगी।

-आईएएनएस